url kya hai

URL kya hai aur URL full form

url full form

URL kya hai (what is url), URL किसे कहते हैं URL full form kya hai और URL कैसे काम करता है यह सब जानने के लिए यह post अंत तक पड़े what is URL. 
 
url को एक और नाम से जानते हैं और वो नाम है web address और url जो होता है वो complete address होता है किसी भी website का और यह हमेसा unique रहता है web pages के लिए। 
 
URL full form – Uniform Resource Locator  
url का पूरा नाम है uniform resource locator और url का कुछ example देख लीजिए। 
 

Part of url

Url parts मतलब की url के कितने part होते है ? url के तीन part होते हैं और वो इस प्रकार हैं। 
 
1. Protocol 
 
2. Fully qualified domain name 
 
3. path of web page 
यह तीनो part जब साथ में होते हैं तो इन्हेंहे url कहते हैं और protocol और fully qualified domain name यह दोनों भी जब साथ में रहेंगे तभी url कहते हैं। 

Protocol 

protocol में आपका आएगा https (protocol) और second में आएगा www. google.com (fully qualified domain name) और part third में web page आता है जैसे https://techsmaachaar.in/about.html इसमें about third part है और यह third part website और domain के अंदर आता है। 

 

Define

protocol 

जब कोई information या address एक computer से होकर किसी दूसरे computer में जाता है तो उसका जो process होता है या कहे तो जो rule होता है उसे ही protocol कहते हैं। 
 

Types of protocol 

  • Https

 

  • Http

 

  • IP

 

  • FTP

 

  • TLP

Http

HTTP full form hypertext transfer protocol इसका काम होता है की web server से pages को transfer करता है साफ शब्दों में कहा जाये तो HTTP server से web pages को browser में दिखाने का काम करता है। 

Https –

https full form hypertext transfer protocol secure यह बिलकुल http जैसा ही है पर HTTP में जब दो computer में web pages show होता है तो यह safe or secure नहीं होता है लेकिन जब https का use करते हैं web pages के लिए तो internet के जरिये दो computer के बिच में safe communication रहता है लेकिन HTTP में ऐसा नहीं होता है। 
 

FTP –

FTP full form file transfer protocol यह भी बिलकुल https जैसा ही होता लेकिन https में हम server से web pages को मंगवाते है और इसका use बड़े बड़े collage school में किया जाता है। 
 

IP

ip address domain को कहा जाता है domain address बिलकुल आपके नाम जैसे होता है जैसे की आपका नाम जो लोग जानते है आपको उसी नाम से बुलाते भी होंगे ठीक उसी प्रकार domain का भी अपना एक नाम होता है ip address number में होता है जैसे 200,154,265,42 number को याद रखना बहुत ही मुश्किल है और ip address बहुत ही ज्यादा है तो इतने सारे number कैसे याद रहेगा इसीलिए इन ip address को नाम दिया गया जैसे की आपके mobile में बहुत सारे number होंगे contact number जिसे हम कहते हैं उन सभी नंबर को आपने किसी न किसी नाम से ही save किया होगा जिसकी मदत से आपको पता चल जाता है की यह किसका number है ठीक उसी प्रकार ip address को नाम दिया गया है। 
 

Conclusion 

url kya hai, url full form और url के parts के बारें में हमने बहुत ही detail में हमने आपको ऊपर url के बारें में बताया है अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमे comment कर सकते हैं और अगर आप url के बारें में और कुछ जानना चाहते हैं तो आप comment में yes comment कर  हम पूरी कोशिश करेंगे आपका reply देने की thanks इस post को अंत तक पड़ने के लिए। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *