computer fundamentals in hindi

Computer fundamentals in hindi

computer fundamentals in hindi, hello दोस्तों आज के post में हम आपको बताएंगे computer fundamentals  बारें में और computer fundamentals से related सबकुछ हम आपको बताएंगे तो जानने के लिए post को आखिरी तक पड़े computer fundamentals in hindi.   

Computer के लाभ

  • .computer बहुत ही fast काम करता है जिसकी वजह से हमारा बहुत सारा time बच जाता है।
  • .यह बहुत जादा information को store कर सकता है बहुत ही कम जगह मैं।
  • .यह कभी error नहीं दीखाता है मतलब की आप अगर कोई काम बार बार कर रहे हैं तो वो करता रहेगा बार बार।
  • .और यह धकता भी नही है और bore भी नही होता है ।
  • .और इसको rest करने की जरुरत नही होती है क्योंकि यह धकता नहीं है। और लगातार काम करता रहता है। 
  • .computer को बहुत सारे work के लिए use किया जाता है।

Computer हमारी सहायता कैसे करता है 

चलिए देखते हैं कुछ ऐसे जगह जहां computer technology ने हमारी बहुत मदत और काम को बहुत ही आसान बना दिया है। 

Office: 

computer ने office के काम को आसान और fast कर दिया है यह बहुत ही जल्दी information को store कर लेता है और बाद में जब जरूरत होती है तब computer से निकल लेते हैं। 

Hospital:

technology के time में hospital में patient records जो होता था उसको computer में store करते हैं की उसको कभी भी जरूरत पड़ने पे निकल सके।  और computer का use बहुत बड़े level पे किया जाता है hospital में जैसे की अगर कोई pregnent lady के पेट में baby  देखने के लिए भी computer की आवश्कता होती है और अगर कोई बहुत ही बीमार है तो तब computer की मदत से उसकी हालत का पता करके उसे क्या हुआ है बताते हैं  और उस हिसाब से उसको दवाइयां दी जाती है। telephone history

 

Education: 

E-learning ( electronic learning ) आप इसकी मदत से अपनी पढ़ाई भी कर पाएंगे CDs का DVDs के मदत से पढ़ाई कर पाएंगे और internet पे tutorials video देख कर भी पढ़ाई कर सकते है और software जो school में study के लिए होता है उसमे सारे syllabus के tutorials रहता है और internet की मदत से बहुत आसान हो गया study करना और आप कोई भी online course भी कर पाएंगे किसी भी university से अपने घर बैठे बैठे और internet पे बहुत सारे courses हैं जो की free है आप लोग उन courses को करके न्य न्य skills सिख पाएंगे। aadhar to bank

Science:

computer का use scientist करते हैं research करने के लिए, initial computer scientist use करते हैं यह बहुत बड़ा होता है और बहुत मेहंगा भी होता है और यह बहुत मुश्किल होता है इसको operate करना। आज के time में computer बहुत ज्यादा amount में data store कर लेता है और बहुत से software होते है जो की scientist की help करते। 

Business:

ICT ( information communication technology ) यह business में use होता है वो इसका use करते हैं पता लगाने के लिए की market में लोग क्या product ले रहे है कैसा product उनेह अच्छा लग रहा है ऐसी जानकारी लेने के लिए computer का use किया जाता है। 

 

Entertainment:  

computer ने entertainment के भी field में फैला हुआ है जो video games है उनसबको new look मिला है internet की मदत से ICT भी music, movies और सारे entertainment program बनते है और यह सब देखे जाते है tv पे internet पे और सारे social media पे। 
 

Defence: 

computer का use बहुत ही बड़े level पे defence research के लिए किया जाता है और computer का use बड़े बड़े हतियार को operate करने के लिए भी किया जाता है और पहले के time में हतियार को लोगों की सहायता से use किया जाता था। 
 

Disaster management:  

computer की मदत से हम अनुमान लगा सकते है की कोई disaster आ रहा है की नहीं और इससे हमे यह सहायता मिलती है की हमारे पास बचने का time और उपाय खोज लेते हैं। 

Computer कैसे काम करता है 

अब आपको पता हो गया होगा की computer कितना helpful है हमारे लिए और सबसे ज्यादा जरूरी है जानना computer functions के बारें में तो चलिए देखते है computer कैसे काम करता है। 
 

computer एक electronic machine है जो कुछ input देने पर processes करने लगता है और फिर यह output देता है। 

 

Data and information 

जो हम computer के अंदर भेजते है मतलब की keyboard से key press करते है तो वो computer के अंदर जाता है और कंप्यूटर उसको store कर लेगा उसे data कहते है सीदे शब्दों में कहे तो जो, computer अंदर लेता है उसे ही data कहते है। और computer जो हमे बाहर देता है उसे कहते हैं information. चलिए example के through समझते है data और information. 

क्या आपको tea बनानी आती है? या अपनी माँ को tea बनाते हुए देखा है? वो क्या करती? वो लेती है water, tea leaves, sugar और milk. वो सबको मिलाकर साथ में boil करती है stove or gas पे। यह water, tea  leaves, sugar और milk यह सब input हो रहा है और जब boil होने के बाद tea बन जायेगा तो tea output है और सारे सामान से tea बनने के बिच में जो हुआ उसको process कहते है 

visa kya hai
computer kya hai

एक और example देख लीजिए, मान लीजिए की आप एक pen खरीदना चाहते है अपना project पूरा करने के लिए तो pen खरीदने के लिए अपनी माँ से पैसे लेंगे और फिर market जायेंगे और दुकानदार से पेन खरीद लेंगे। यहां money input है और आप market जाते है और buy करते है यह है process और जब आपके पास pen आ जाता है तब यह output होगा और ऐसे output कहेंगे। 


Computer के parts 

Computer follow करता है IPO (input-process-output) ipo cycle ऊपर explain किया गया example के जरिये हमारे daily life के example थे computer के बहुत सारे parts है इसको तीन stages में बाटा गया। 
यह तीन categories है computer के। 

Input unit – जो devices computer को data और instruction देता है उसे input unit कहते है। 

Output unit – जो devices processed information को user को देता है उसे output unit कहते है  

central processing unit (CPU) – जिस devices का use किया जाता दिए हुए data और instruction को processed करके output देता है CPU से।  CPU computer का brain है और यह बहुत सारे task performs करता है और वो यह है Control unit, Arithmetic Logic Unit और Memory unit यह सब मदत करते है सारे process perform करने के लिए। 

Input devices 

 
  • Keyboard 
  • Mouse 
  • Touchpad 
  • Joystick 
  • Barcode Reader 
  • Magnetic Ink Character Reader 
  • Scanner 
  • Web Camera 
  • Touch Screen 

 

Output Devices 

 

  • Desktop Monitor 
  • Laptop 
  • Non impact printers 
  • Impact Printers 
  • Speaker 
  • LCD Projector
  • Auxillary devices

 

Central Processing Unit


Control Unit– control unit यह computer के सारे function को control, control unit करता है control unit सारे devices से directly connected होता है जैसे input devices, output devices, storage devices, etc. सारे devices control unit से जुड़े हुए होते है। 

Arithmetic Logic Unit – यह CPU का part है जहां सारे arithmetic operation और logical comparisons ने जगह ली रखी है यह भी कह सकते है की actual processing जो होता है वो ALU में ही होता है। 

Memory – Control Unit सारा data और instruction memory में store करता है। 


Conclusion 

Computer fundamentals in hindi इस post में हमने computer से जुडी हुई अधिकतम जानकारी इस post में हमने आपको दी है अगर आपके पास कोई question या daout है तो हमे comment box में बताइये और यह भी बताएगा की आपको यह post कैसा लगा और है अगर आप किसी topic पे post चाहते हैं तो comment में बताये thanks article ( computer fundamentals in hindi ) पूरा पड़ने के लिए। 

iit kya hai
affiliate marketing kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *